What is a Hard Disk Drive in Hindi? 

हार्ड डिस्क ड्राइव (एचडीडी) एक अभिन्न कंप्यूटर घटक बन गया है, जो आवश्यक डिजिटल भंडारण क्षमताएं प्रदान करता है। हालाँकि नए सॉलिड स्टेट ड्राइव कुछ उपयोगों के लिए लोकप्रिय हो गए हैं, एचडीडी बड़े और छोटे कंप्यूटर सिस्टम का प्रमुख हिस्सा बने हुए हैं। व्यक्तिगत और उद्यम दोनों संदर्भों के लिए, यह जानना कि हार्ड ड्राइव कैसे काम करती है और कैसे विकसित होती है, मूल्यवान साबित हो सकती है। यह आलेख एचडीडी इतिहास और प्रौद्योगिकी का गहराई से पता लगाएगा।

Hard Disk Drive इनोवेशन का इतिहास in Hindi.

विस्तारित डिजिटल भंडारण क्षमता की खोज ने नवाचार की लगातार पीढ़ियों को प्रेरित किया है। प्रमुख प्रगति की समीक्षा आधुनिक एचडीडी क्षमताओं और प्रदर्शन को परिप्रेक्ष्य में रखती है।

1950-1970 का दशक: प्रारंभिक व्यावसायिक HDD का उदय

वाणिज्यिक HDD तकनीक पहली बार 1950 के दशक में उभरी। आईबीएम ने 1956 में पहला मॉडल लॉन्च किया, जिसमें 5 एमबी स्टोरेज के लिए 2 फुट चौड़ी 50 डिस्क शामिल थीं। 1960 और 1970 के दशक में भंडारण क्षमता नाटकीय रूप से मेगाबाइट से गीगाबाइट तक बढ़ गई, जबकि भौतिक ड्राइव का आकार सिकुड़ गया।

1980-1990 का दशक: नए दृष्टिकोण क्षमताओं का विस्तार करते हैं

पढ़ने, लिखने और वास्तविक ड्राइव प्लैटर पर डेटा संग्रहीत करने के नए तरीकों ने 1980 और 90 के दशक में क्षमताओं को बढ़ाया जबकि सामर्थ्य में वृद्धि हुई। प्रमुख नवाचारों में शामिल हैं:

  • भंडारण घनत्व में वृद्धि के लिए पतली-फिल्म वाले हेड
  • मजबूत पढ़ने/लिखने की क्षमताओं के लिए मैग्नेटोरेसिस्टिव हेड
  • अधिक सटीक सिर स्थिति के लिए विशाल चुंबकत्व
  • ड्राइव सिग्नलों की बेहतर व्याख्या करने के लिए पीआरएमएल तकनीक

इस तरह की प्रगति ने अतीत की हबल-आकार की ड्राइव को 2000 तक कॉम्पैक्ट, मल्टी-जीबी ड्राइव बनने में सक्षम बनाया।

2000 का दशक: ठोस राज्य विकल्पों में विविधता

2000 के दशक की शुरुआत में एचडीडी तकनीक और उत्पादन को परिष्कृत करके उपभोक्ताओं के लिए 1+टीबी ड्राइव लाया गया। लेकिन विकल्प भी सामने आए, विशेष रूप से सॉलिड स्टेट ड्राइव (एसएसडी) जो चुंबकीय प्लेटर्स के बजाय एकीकृत सर्किट असेंबली का उपयोग करते हैं। जबकि SSDs उल्लेखनीय गति और स्थायित्व प्रदान करते हैं, HDDs अधिक किफायती भंडारण विकल्प प्रदान करना जारी रखते हैं।

Hard disk Drive in hindi

बाहरी हार्ड ड्राइव क्या है?  External Hard disk Drive in Hindi.

जबकि आंतरिक एचडीडी कंप्यूटर बाड़ों के भीतर रहते हैं, बाहरी हार्ड ड्राइव आसानी से पोर्टेबल और लचीली पहुंच प्रदान करते हैं। ये बाहरी इकाइयाँ व्यक्तिगत डेटा भंडारण के लिए बैकअप, विस्तारित क्षमता और वैकल्पिक स्थानों की सुविधा के लिए यूएसबी, थंडरबोल्ट या अन्य इंटरफेस के माध्यम से जुड़ती हैं।

Backup – बैकअप

बैकअप बाहरी HDD के लिए सबसे लोकप्रिय उपयोगों में से एक है, जो डेटा हानि से सुरक्षा प्रदान करता है। उपयोगकर्ता मुख्य कंप्यूटर हार्ड ड्राइव से मुख्य डेटा को बाहरी रूप से संरक्षित करने के लिए मैन्युअल रूप से या स्वचालित रूप से कॉपी कर सकते हैं। हार्डवेयर विफलताओं, रैंसमवेयर हमलों या महत्वपूर्ण डेटा के अन्य खतरों को कम करने के लिए अप-टू-डेट बैकअप होना आवश्यक साबित होता है।

Extra Storage Space – अतिरिक्त भंडारण स्थान

जब अंतर्निहित कंप्यूटर स्थान कम हो जाता है तो बाहरी हार्ड ड्राइव भी आसानी से पर्याप्त भंडारण क्षमता जोड़ देते हैं। फ़ोटो, वीडियो, संगीत लाइब्रेरी और बड़े दस्तावेज़, विशेष रूप से लैपटॉप या टैबलेट पर, सीमित आंतरिक क्षमताओं को तुरंत प्रभावित कर सकते हैं। बाहरी HDD को जोड़ने से आर्थिक रूप से बढ़ती भंडारण आवश्यकताओं की पूर्ति होती है।

Transportation and Security- परिवहन एवं सुरक्षा

अंत में, बाहरी भंडारण उपयोगकर्ताओं को जहां भी जरूरत हो, आसानी से डेटा को भौतिक रूप से परिवहन करने का अधिकार देता है। नेटवर्क आवश्यकताओं या स्थायी स्थापना के बिना किसी भी संगत पीसी के साथ ड्राइव इंटरफ़ेस। यदि समझौता किए गए सिस्टम की अब पहुंच नहीं है तो उनकी हटाने की क्षमता संवेदनशील डेटा के लिए सुरक्षा लाभ भी प्रदान करती है।

इन तरीकों से बाहरी एचडीडी लचीलापन और आश्वासन प्रदान करते हैं कि केवल आंतरिक ड्राइव ही मिलान में संघर्ष करते हैं।

Gaming PC - HasonsAssembled Graphics i5 12th gen CPU, Gigabyte 610, 16 GB RAM,2 GB Graphic card, 256GB SSD, 1 TB HDD, Windows 10

RS. 57,009.00  Shop Now

 

Hard Disk Drive के फायदे और नुकसान in Hindi 

सभी प्रौद्योगिकियों की तरह, एचडीडी में उनके मौलिक डिजाइनों में निहित शक्तियों और कमजोरियों को संतुलित करना शामिल है। इन अंतरों को पहचानने से एचडीडी के फायदों को उपयुक्त अनुप्रयोगों के साथ मिलाने में मदद मिलती है जबकि उन कमियों को कम किया जा सकता है जहां एसएसडी या क्लाउड स्टोरेज तरजीही साबित हो सकते हैं।

Advantages -फ़ायदे

एचडीडी खर्च किए गए प्रति डॉलर बेजोड़ भंडारण क्षमता प्रदान करते हैं। कताई थालियों पर निर्भर उनके यांत्रिक संचालन बड़े पैमाने पर बेहद लागत प्रभावी रहते हैं। यह सामर्थ्य औसत उपभोक्ताओं को मल्टी-टेराबाइट क्षमताओं का आनंद लेने में सक्षम बनाती है जो एक बार विशेष रूप से विशिष्ट डेटा केंद्रों में पाई जाती थी। यह बढ़ती फोटो लाइब्रेरी, वीडियो संग्रह या गेमिंग सामग्री के लिए पर्याप्त जगह का अनुवाद करता है।

एचडीडी सीमित लिखने/मिटाने के चक्रों के आसपास डिज़ाइन किए गए एसएसडी की तरह बिना घिसे लगातार पढ़ने और लिखने की सुविधा प्रदान करते हैं। यह लंबा परिचालन जीवन उन्हें लेनदेन लॉग या निगरानी रिकॉर्डिंग सहित अक्सर अद्यतन डेटा के लिए उपयुक्त बनाता है। यह भारी उपयोग भार के तहत ड्राइव घटकों के समय से पहले खराब होने की चिंताओं को दूर करता है।

अंत में, चुंबकीय डेटा प्रतिधारण फ्लैश कोशिकाओं को चुनौती देने वाली बिजली निर्भरता से बचाता है। एचडीडी प्लेटर्स पर लिखी गई जानकारी बिना किसी बिजली की आवश्यकता के पांच साल या उससे अधिक समय तक आसानी से बनी रह सकती है। यह अप्रत्याशित बिजली रुकावटों से डेटा हानि के खिलाफ एक असफल सुरक्षा प्रदान करता है जहां एसएसडी सामग्री बिजली या कनेक्शन के बिना हफ्तों में नष्ट हो सकती है।

Disadvantages – कमियां

हार्ड डिस्क ड्राइव की यांत्रिक प्रकृति इलेक्ट्रॉनिक एसएसडी विकल्पों की तुलना में अंतर्निहित सीमाएं भी लगाती है। एचडीडी एसएसडी की सीधी डेटा पहुंच की तीव्र परिचालन गति से मेल नहीं खा सकते हैं। उनके यांत्रिक घटक भी झटके या कंपन बलों से शारीरिक क्षति या विफलता के प्रति अधिक संवेदनशील साबित होते हैं। क्षतिग्रस्त प्लेटों की पुनर्प्राप्ति अत्यंत कठिन से असंभव तक होती है

इसके अलावा, स्पिंडल रोटेशन के लिए आवश्यक ऊर्जा के कारण एचडीडी पूर्ण संचालन के दौरान उच्च बिजली खपत प्रदर्शित करते हैं। भारी उपयोग के तहत गर्मी उत्पादन और श्रव्य शोर भी एसएसडी स्तर से अधिक हो जाता है। अंत में, जबकि उच्च क्षमता कम कीमत का टैग रखती है, एसएसडी डिज़ाइन की तुलना में एचडीडी तकनीक के लिए सिकुड़ते आकार/वजन को प्राप्त करना बहुत कठिन लक्ष्य है।

अंततः भंडारण समाधानों का चयन करते समय मूल्यांकन करने के लिए हमेशा ट्रेडऑफ़ होते हैं, और एचडीडी विशेषताएँ दूसरों की तुलना में कुछ प्राथमिकताओं के साथ बेहतर संरेखित होती हैं। फिर भी सामर्थ्य और बैकअप जैसे मुख्य उपायों के लिए, शुरुआती विकल्पों की तुलना में उनकी साख आकर्षक बनी हुई है।

हार्ड डिस्क ड्राइव ने लगातार बेहतर क्षमता, विश्वसनीयता और अर्थव्यवस्था प्रदान करके कंप्यूटिंग में अपनी अपरिहार्य, सर्वव्यापी भूमिका अर्जित की है क्योंकि डिजिटल स्टोरेज की जरूरतें तेजी से बढ़ रही हैं। हालाँकि SSDs आज सुर्खियाँ बटोरते हैं, HDDs ने अच्छे कारणों से प्रमुख बाजार हिस्सेदारी बरकरार रखी है। उनका पिछला विकास और निरंतर आशाजनक भविष्य यह दर्शाता है कि निरंतर नवाचार डेटा उत्पादन और प्रतिधारण में समाज की वृद्धि का जवाब कैसे देता है। एचडीडी प्रतिस्पर्धा और आविष्कार के एक और दशक के साथ, उपयोगकर्ता अपनी क्षमताओं के और भी आगे बढ़ने की उम्मीद कर सकते हैं।

 

Hard Disk Drive के अंदर

         एक हार्ड डिस्क ड्राइव में कई भौतिक घटक होते हैं, जिनमें प्लेटर, रीड/राइट हेड, स्पिंडल मोटर और एक्चुएटर आर्म शामिल हैं। प्लेट कांच या एल्यूमीनियम से बनी एक गोलाकार डिस्क होती है जिस पर चुंबकीय सामग्री का लेप लगाया जाता है। रीड/राइट हेड छोटे विद्युत चुम्बक होते हैं जिनका उपयोग प्लेटर पर डेटा को पढ़ने और लिखने के लिए किया जाता है। स्पिंडल मोटर का उपयोग प्लेटर को तेज़ गति से घुमाने के लिए किया जाता है, और एक्चुएटर आर्म का उपयोग प्लेटर की सतह पर पढ़ने/लिखने वाले हेड को स्थानांतरित करने के लिए किया जाता है।

थाली

                प्लैटर वह जगह है जहां हार्ड डिस्क ड्राइव पर डेटा संग्रहीत किया जाता है। प्लेटर को ट्रैक और सेक्टर में विभाजित किया गया है, जिनका उपयोग डेटा को व्यवस्थित करने के लिए किया जाता है। प्लेटर का आकार और हार्ड ड्राइव में प्लेटर की संख्या हार्ड ड्राइव की भंडारण क्षमता और प्रदर्शन को प्रभावित करती है। प्लेटर जितना बड़ा होगा, हार्ड डिस्क जितना अधिक डेटा संग्रहीत कर सकती है, उतनी ही तेज़ी से डेटा तक पहुंच सकती है।

शीर्ष पढ़ें/लिखें

               रीड/राइट हेड्स का उपयोग प्लेटर पर डेटा को पढ़ने और लिखने के लिए किया जाता है। हेड एक एक्चुएटर आर्म के सिरे पर लगे होते हैं, जो उन्हें प्लेटर की सतह पर ले जाता है। प्लेटर में डेटा को पढ़ने और लिखने के लिए हेड एक चुंबकीय क्षेत्र का उपयोग करते हैं। हार्ड ड्राइव के प्रदर्शन और विश्वसनीयता के लिए रीड/राइट हेड्स का संरेखण महत्वपूर्ण है।

धुरी का मोटर

              प्लेटर को तेज़ गति से घुमाने के लिए स्पिंडल मोटर का उपयोग किया जाता है। स्पिंडल मोटर की गति हार्ड ड्राइव के प्रदर्शन को प्रभावित करती है। एक तेज़ स्पिंडल मोटर अधिक तेज़ी से डेटा तक पहुंच सकती है, लेकिन यह अधिक गर्मी भी उत्पन्न करती है, जो हार्ड ड्राइव की विश्वसनीयता को प्रभावित कर सकती है।

एक्चुएटर आर्म

             एक्चुएटर आर्म का उपयोग रीड/राइट हेड्स को प्लेटर की सतह पर ले जाने के लिए किया जाता है। एक्चुएटर आर्म की गति और सटीकता हार्ड ड्राइव के प्रदर्शन और विश्वसनीयता को प्रभावित करती है। यदि एक्चुएटर आर्म क्षतिग्रस्त या गलत संरेखित है, तो इससे रीड/राइट हेड्स प्लेटर से टकरा सकते हैं, जिसके परिणामस्वरूप डेटा हानि हो सकती है।

hard disk drive in hindi

हार्ड डिस्क ड्राइव कैसे काम करती है

           हार्ड डिस्क ड्राइव प्लेटर पर डेटा संग्रहीत और पुनर्प्राप्त करने का काम करती है। जब डेटा हार्ड ड्राइव पर लिखा जाता है, तो रीड/राइट हेड डेटा का प्रतिनिधित्व करने के लिए प्लेटर की सतह को चुंबकीय बनाता है। जब डेटा पढ़ा जाता है, तो चुंबकीय क्षेत्र का पता रीड/राइट हेड्स द्वारा लगाया जाता है, जो इसे वापस डिजिटल डेटा में परिवर्तित कर देता है।

Types of hard disk drive in hindi – हार्ड डिस्क ड्राइव के प्रकार हिंदी में

           हार्ड डिस्क ड्राइव कई प्रकार की होती हैं, जिनमें PATA, SATA, SSD और SCSI शामिल हैं। PATA और SATA पारंपरिक हार्ड डिस्क ड्राइव हैं, जबकि SSD डेटा स्टोर करने के लिए फ्लैश मेमोरी का उपयोग करते हैं। SCSI एक अधिक उन्नत प्रकार की हार्ड डिस्क ड्राइव है जिसका उपयोग एंटरप्राइज़-स्तरीय सर्वर में किया जाता है।

हार्ड डिस्क ड्राइव प्रदर्शन

            कई कारक हार्ड डिस्क ड्राइव के प्रदर्शन को प्रभावित करते हैं, जिसमें स्पिंडल गति, कैश आकार और इंटरफ़ेस प्रकार शामिल हैं। तेज़ स्पिंडल गति डेटा को अधिक तेज़ी से एक्सेस कर सकती है, और बड़ा कैश आकार मेमोरी में बार-बार एक्सेस किए गए डेटा को संग्रहीत करके प्रदर्शन में सुधार कर सकता है। इंटरफ़ेस प्रकार, जैसे SATA या SCSI, उस गति को प्रभावित करता है जिस पर डेटा को हार्ड ड्राइव से स्थानांतरित किया जा सकता है।

हार्ड डिस्क ड्राइव विश्वसनीयता

             कई कारक हार्ड डिस्क ड्राइव की विश्वसनीयता को प्रभावित करते हैं, जिनमें एमटीबीएफ (विफलताओं के बीच का औसत समय), एएफआर (वार्षिक विफलता दर), और त्रुटि सुधार शामिल हैं। उच्च एमटीबीएफ और कम एएफआर वाली हार्ड ड्राइव अधिक विश्वसनीय हैं, और त्रुटि सुधार पढ़ने की त्रुटियों के कारण डेटा हानि को रोक सकता है।

हार्ड डिस्क ड्राइव का रखरखाव – Hard Disk Drive Maintenance in Hindi

               हार्ड डिस्क ड्राइव का अपटाइम बढ़ाने के लिए नियमित रखरखाव आवश्यक है। इसमें नियमित बैकअप, डीफ़्रेग्मेंटेशन और तापमान प्रबंधन शामिल है। बैकअप हार्ड ड्राइव विफलता की स्थिति में डेटा हानि को रोकने में मदद कर सकता है, डीफ़्रैग्मेन्टेशन हार्ड ड्राइव पर डेटा को व्यवस्थित करके प्रदर्शन में सुधार कर सकता है, और तापमान प्रबंधन ओवरहीटिंग को रोक सकता है, जो हार्ड ड्राइव की विश्वसनीयता को प्रभावित कर सकता है।

निष्कर्ष – Conclusion of Hard Disk Drive in Hindi

               हार्ड डिस्क ड्राइव किसी भी कंप्यूटिंग डिवाइस का एक अनिवार्य घटक है, और यह समझना कि वे कैसे काम करते हैं, इन उपकरणों की विश्वसनीयता और प्रदर्शन को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। हार्ड डिस्क ड्राइव के भौतिक घटकों को समझकर और वे डेटा को संग्रहीत और पुनर्प्राप्त करने के लिए एक साथ कैसे काम करते हैं, उपयोगकर्ता उपयोग करने के लिए हार्ड ड्राइव के प्रकार और इसे बनाए रखने के तरीके के बारे में सूचित निर्णय ले सकते हैं।

               आशा है आपको हार्ड डिस्क ड्राइव हिंदी में समझ आ गया होगा | इस लेख के लिखे जाने तक, उपलब्ध सबसे बड़ी हार्ड ड्राइव Seagate Exos X18 है, जिसकी क्षमता 18 टेराबाइट्स है। हालाँकि, हार्ड ड्राइव की क्षमताएँ लगातार बढ़ रही हैं, इसलिए भविष्य में इसमें बदलाव हो सकता है।

Now, understanding this concept is simple and entertaining for Hasons. Using the Hason website you can always stay one step ahead in your job, business, or studies by purchasing New Age Desktops and All in One Desktops, i3 Intel Core Processor Desktop starting from 15000/-. Monitors, CPUs, and Gaming Desktop are also available. Register on Hasons and order your Tech Partner Now. Get exciting offers and benefits on your every purchase. Contact us so our support team can guide you in purchasing the right Tech Partner.

हमारे hard disk drive in hindi ब्लॉगों की श्रृंखला के साथ सूचना और प्रेरणा की दुनिया में खो जाएँ:

ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है

DDR4 vs DDR3
first electronic computer father of personal computer
माउस क्या है वर्कस्टेशन कंप्यूटर क्या है
LED Computer मदरबोर्ड क्या है

Newsletter

Subscribe my Newsletter for new blog posts, tips & new photos. Let's stay updated!

hasons logo

Contact Information

+91 94038-91340

@ 2023 Hasons. All rights reserved.